बंद करे

पटना पंछी विहार

पटना विहार पक्षी अभयारण्य उत्तर प्रदेश के इटाह जिले के जलेसर उप विभाजन में एक संरक्षित अभयारण्य है। इसमें 108 हेक्टेयर क्षेत्र शामिल है, और इसकी स्थापना 1 99 1 में हुई थी। यह उत्तर प्रदेश में सबसे छोटा पक्षी अभयारण्य है, केवल 1 किमी 2 के आर्द्रभूमि क्षेत्र के साथ।

पटना विहार पक्षी अभयारण्य उत्तर प्रदेश पक्षियों की 300 विभिन्न प्रजातियों के लगभग 200,000 पक्षी अभयारण्य में अक्सर होते हैं। पाइड म्यान, जड़ी-बूटियों, कॉर्मोरेंट्स और बतख और सभी विवरणों के हंस भी अभयारण्य में अक्सर होते हैं। पटना अभयारण्य सर्दियों के महीनों के दौरान सबसे अच्छा है क्योंकि अधिकांश पक्षियों मार्च में छोड़ते हैं।

आगरा से सड़क से लगभग 1.5 घंटे लगते हैं। कोई अलीगढ़ (68 किमी) या हाथरस (2 9 किमी) के माध्यम से वहां पहुंच सकता है

प्रवासी और निवासी पक्षियों की 106 से अधिक प्रजातियां झील पर अपने विश्राम के निवास स्थान के लिए जाने जाते हैं। पूरे झील क्षेत्र में जल hyacinth और Potamogeton एसपी के मैक्रोफिटिक वनस्पति के profuse वृद्धि से ढका हुआ हो जाता है। गर्मियों के दौरान। झील की पानी की गुणवत्ता सर्दियों के मौसम के दौरान avifauna की विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है। झील में रहने वाले महत्वपूर्ण जलीय पक्षी कमर व्हिस्लिंग-डक, ग्रेलाग गुज़, कंघ डक, रुडी शेल्डक, गॉडवॉल, यूरेशियन विजन, इंडियन स्पॉट-बिल डक, उत्तरी शोवेलर, उत्तरी पिंटेल हैं।

 

फोटो गैलरी

  • पटना पंछी विहार
  • पटना पंछी विहार

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

यह जगह आगरा में स्थित निकटतम हवाई अड्डे से यात्रा करने के लिए पहुंच योग्य है जो खेरिया हवाई अड्डे (100 किमी लगभग) के रूप में प्रसिद्ध है।

ट्रेन द्वारा

निकटतम रेलवे जलासर रेलवे स्टेशन पर है। पटना पक्षी अभयारण्य का दौरा करने के लिए एटाह एक और सुविधाजनक रेलवे है।

सड़क के द्वारा

यह शहर जेलेसर के दिल में स्थित है जो जलेसर बस स्टैंड से सिर्फ आधा किलोमीटर है। अन्य शहरों से नियमित बसें जेलसर तक हैं।